Post Office Scheme vs NSC: पोस्ट ऑफिस में करना है निवेश, जानें टाइम डिपॉजिट स्कीम और NSC में कौन सा ऑप्शन है बेहतर

[ad_1]

Time Deposit Scheme vs NSC: पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग स्कीम के तहत आप केवल 1,000 रुपये के निवेश में खाता खोल सकते हैं. टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत भी खाते को 1,000 रुपये में खोल सकते हैं.

Post Office Time Deposit Scheme vs NSC: आजकल के समय में हर व्यक्ति कमाई के साथ-साथ निवेश के भी नए ऑप्शन्स तलाशता रहता है. पोस्ट ऑफिस (Post Office) अपने ग्राहकों को लिए कई निवेश के ऑप्शन्स लेकर आता रहता है. पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर आपको जमा की गई राशि की सुरक्षा की गारंटी मिलती है. यह निवेश मार्केट जोखिमों (Market Risk) से अलग होता है और ज्यादा से ज्यादा रिटर्न भी देने में मदद करता है.

हम आपको पोस्ट ऑफिस की दो स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जो निवेशकों को बेहतर रिटर्न देने में मदद करती है. पहली स्कीम है पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit) और दूसरी स्कीम है नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम (Post Office National Saving Certificate). अगर आप दोनों में किसी एक स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो हम आपको दोनों में निवेश के फायदे और फर्क के बारे में बताते-

TD Scheme vs NSC कितना जमा करना होगा पैसा
पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग स्कीम (National Saving Certificate) के तहत आप खाता केवल 1,000 रुपये के निवेश में खोल सकते हैं. वहीं टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत भी आप खाते को 1,000 रुपये में खोल सकते हैं. दोनों स्कीम में आप केवल 100 रुपये के मल्टीपल में ही निवेश कर सकते हैं.

वहीं टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme) को नाबालिग बच्चे के नाम पर भी खोला जा सकता है. 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों को टाइम डिपोजिट स्कीम के तहत अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है. लेकिन, NSC स्कीम में यह सुविधा नहीं मिलती है. दोनों स्कीम में आप सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट (Joint Account) दोनों ही खोल सकते हैं. ज्वाइंट अकाउंट में आप तीन लोगों के साथ मिलकर अकाउंट खोल सकते हैं.

दोनों स्कीम में मिलता है इतना ब्याज
पोस्स ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के अनुसार आपको 6.7 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है. वहीं नेशनल सेविंग स्कीम (Post Office Scheme) के तहत आपको 6.8 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है.

लेकिन, NSC पर मिलने वाला ब्याज कंपाउंडिग पर मिलता है. इसके साथ ही NSC में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है. NSC स्कीम में आप 10 साल तक के लिए पैसे निवेश कर सकते हैं. वहीं Post Office TD Scheme में आप 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment