Ration Aadhaar Link: चाहिए फ्री राशन की सुविधा तो राशन कार्ड को आधार से कराएं लिंक, मिलेंगे कई फायदे

[ad_1]

Ration Card: राशन कार्ड को आधार से ऑफलाइन लिंक करने के लिए सबसे पहले राशन कार्ड की कॉपी, आधार की कॉपी (Aadhaar Card Copy), पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) जमा करना होगा.

Aadhaar Card Ration Card Link: केंद्र सरकार देश में करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा दे रही है. इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Yojana). सरकार ने ऐलान किया है कि इस योजना के जरिए लोगों को सितंबर 2022 तक मुफ्त राशन मुहैया कराया जाएगा. ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप अपने राशन कार्ड को जल्द से जल्द से जल्द आधार कार्ड से लिंक करा दें.

पहले सरकार ने राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए 31 मार्च तक की डेडलाइन तय की थी जिसे बढ़ाकर अब 30 जून कर दिया गया है. इसके लिए खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (Dept of Food and Public Distribution) ने एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. सरकार वन नेशन वन राशन कार्ड योजना पर काम कर रही है. राशन कार्ड के आधार से लिंक होने के बाद आप अपने राशन कार्ड की मदद से देश के किसी कोने में राशन की सुविधा उठा सकते हैं. तो चलिए हम आपको राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के प्रोसेस के बारे में बताते हैं-

इस तरह राशन और आधार कार्ड ऑफलाइन करें लिंक-
आपको ऑनलाइन (Online) और ऑफलाइन (Offline) दोनों तरह से राशन कार्ड लिंक करने की सुविधा मिलती है. राशन कार्ड को आधार से ऑफलाइन लिंक करने के लिए सबसे पहले राशन कार्ड की कॉपी (Ration Card Copy), आधार की कॉपी (Aadhaar Card Copy), अपना पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) जमा करना होगा. इसके बाद केंद्र पर आपके बायोमेट्रिक डेटा वेरिफिकेशन (Biometric Data Verification) करने के बाद आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा.

इस तरह राशन और आधार कार्ड ऑनलाइन करें लिंक-

  • सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.
  • ‘Start Now’ ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • आगे आपना राज्य, जिला के ऑप्शन को फिल करें.
  • ‘Ration Card Benefit’ ऑप्शन को फिल करें.
  • फिर आगे आधार नंबर, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी सब फिल करें.
  • इसके बाद आधार कार्ड के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करें.
  • इसके फिल करते ही आपका आधार राशन लिंक का प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा. 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment