Ration Card Update Follow These Easy Step By Step Process To Update Mobile Number In Ration Card

[ad_1]

Mobile Number Update in Ration Card: देश में करोड़ों लोग ऐसे हैं जो राशन कार्ड का लाभ उठाते हैं. राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को सरकार मुफ्त राशन जैसे गेंहू, चावल, दाल, नमक आदि जैसे कई चीजें देती है. कोरोना काल शुरू होने के बाद से अब तक सरकार 80 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2022 (PM Garib Kalyan Yojana 2022) के जरिए मुफ्त राशन (Free Ration Facility) की सुविधा दे रहा है. सरकार ने इस योजना को सितंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है. ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड (Ration Card) की बहुत आवश्यकता रहती है.

इसके साथ ही राशन कार्ड एक जरूरी आईडी प्रूफ भी है. ऐसे में इसे हमेशा अपडेट रखना बहुत जरूरी है. कई बार राशन कार्ड बनवाते वक्त हमारा मोबाइल नंबर अलग रहते हैं. लेकिन, बाद वह बदल जाता है. ऐसे में बिना अपडेट मोबाइल नंबर (Mobile Number Update in Ration Card) के राशन लेने में आपको परेशानी हो सकती है. ऐसे में आप मोबाइल नंबर बदल जाने के बाद जल्द से जल्द इसे अपडेट करें. तो चलिए हम आपको राशन कार्ड अपडेट करने के तरीके के बारे में बताते हैं.

राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने का तरीका-
-अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो राज्य की राशन कार्ड वेबसाइट https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx पर क्लिक करें.
-इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा. इस पेज पर Update Your Registered Mobile Number लिखा होगा. इस पर क्लिक करें.
-यहां आप अपनी सभी जानकारी फिल करें.
-आगे आपको राशन कार्ड होल्डर का आधार नंबर (Aadhaar Card) दर्ज करें.
-आगे आपको आपना राशन कार्ड नंबर भी दर्ज करना होगा.
-इसके बाद राशन कार्ड होल्डर का नाम भी दर्ज करना होगा.
-इसके बाद आखिर में अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज (Mobile Number) करें.
-इसके बाद इसे Submit कर दें. आपके राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा.

‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना के जरिए लोगों को मिल फायदा
कोरोना काल में कई प्रवासी मजदूरों को राशन प्राप्त करने में बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा था. इस समस्या को दूर करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ (One Nation One Ration Card) योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के जरिए आप देश के किस कोने में भी आपने राशन कार्ड के जरिए मुफ्त राशन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के जरिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Rate: जारी हो गए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानिए आपकी जेब पर बोझ बढ़ा या घटा

IOC का चौथा तिमाही में 31 फीसदी घटा मुनाफा, 2021-22 में कमाया रिकॉर्ड मुनाफा

[ad_2]

Source link

Leave a Comment