Ration Card Wheat Quota Under PMGKAY Centre Government Cuts Quota Of Wheat And Add More Rice Know Details

[ad_1]

Ration Card Wheat Quota Under PMGKAY: केंद्र सरकार देश के गरीब और कमजोर आय वर्ग के लोगों की मदद करने के लिए कई तरह की योजना लेकर आती रहती है. उन्हीं में से एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) जिसके तहत देश के गरीब लोगों को मुफ्त चावल, गेहूं, राशन की मदद ही जाती है. इस योजना का लाभ राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को दिया जाता है.

बता दें कि केंद्र सरकार ने PMGKAY योजना के तहत मिलने वाले गेहूं और चावल के कोटे में बड़ा बदलाव किया है. सरकार ने गेहूं (Wheat) के कोटे को घटा दिया है और चावल (Rice) के कोटे को बढ़ा दिया है. यह बदलाव कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में किया गया है. इस बदलाव के बाद इन राज्यों के लोगों को पहले के मुकाबले कम गेंहू और ज्यादा चावल मिलेगा.

इन राज्यों में नहीं किया गया बदलाव
आपको बता दें कि सरकार ने कई राज्यों में मई से लेकर सितंबर तक मिलने वाले गेंहू के कोटे में बदलाव किया है. सरकार ने दिल्ली (Delhi), मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand), गुजरात (Gujarat), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), ब‍िहार (Bihar), केरल (Kerala) और पश्‍च‍िम बंगाल (West Bengal) में गेंहू के कोटे में कटौती करके चावल ज्यादा देने का फैसला किया है. वहीं सरकार ने यह फैसला किया है कि बाकी बचे राज्यों के गेंहू और चावल के कोटे में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा.

इस कारण लिया गया फैसला
गौरतलब है कि केंद्र सरकार (Central Government) ने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि इस बार सरकार द्वारा गेंहू की खरीद बहुत कम की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार करीब 55 लाख मीट्रिक टन चावल पिछले साल के मुकाबले लोगों के बीच ज्यादा बांटा जाएगा. 

ये भी पढ़ें-

Jet Airways 2.0: अगले महीने से फिर से उड़ान भर सकते हैं जेट एयरवेज के विमान, सुरक्षा क्लीयरेंस के बाद हुआ रास्ता साफ

New Listing: शेयर बाजार में आज होगी Rainbow Children’s Medicare की लिस्टिंग, जानिए क्या है जीएमपी

[ad_2]

Source link

Leave a Comment