Ration बांटने में आपका राज्य है कौन से नंबर पर, UP को मिला दूसरा स्थान, आइए चेक करें पूरी लिस्ट

Ration Distribution Ranking

राशन की दुकानों के जरिये राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) को लागू करने की राज्यों की रैंकिंग में ओडिशा टॉप पर है. उसके बाद उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश का स्थान है. सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने भारत में खाद्य एवं पोषण सुरक्षा पर राज्यों के खाद्य मंत्रियों के सम्मेलन के दौरान ‘एनएफएसए के लिए राज्यों का रैकिंग इंडेक्स-2022’ जारी किया. 

जारी की गई रिपोर्ट

विशेष श्रेणी के राज्यों (पूर्वोत्तर राज्य, हिमालयी राज्य और द्वीपीय राज्य) में त्रिपुरा पहले स्थान पर रहा. उसके बाद क्रमश: हिमाचल प्रदेश और सिक्किम का स्थान रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉजिस्टिक के मोर्चे पर अपनी सीमा के बावजूद इन राज्यों ने सामान्य श्रेणी के प्रदेशों के साथ अच्छी प्रतिस्पर्धा की है. 

Which state remained at which place?

सरकार द्वारा जारी Rating के मुताबिक, ओडिशा 0.836 अंक के साथ पहले स्थान पर रहा. उसके बाद उत्तर प्रदेश (0.797 अंक) और आंध्र प्रदेश (0.794) का स्थान रहा. गुजरात लिस्ट में चौथे स्थान पर रहा. उसके बाद सूची में शामिल अन्य राज्यों में दादरा एवं नगर हवेली, दमन दीव, मध्य प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु और झारखंड का स्थान रहा.

11वें स्थान पर रहा केरल
इसके अलावा केरल की रैकिंग 11वीं रही है. तेलंगाला 12वें, महाराष्ट्र 13वें, पश्चिम बंगाल 14वें और राजस्थान 15वें स्थान पर रहा है. पंजाब का स्थान 16वां रहा है. इसके साथ ही पंजाब के बाद हरियाणा, छत्तीसगढ़ और गोवा का स्थान है.

Read More: Aadhaar Card Validity Know Expiry Date Of Aadhaar Card And Blue Aadhaar Card

Leave a Comment