RD Interest Rate Hike Hdfc Bank Hikes Interest Rates On Recurring Deposits Of 27 To 120 Months

[ad_1]

HDFC RD Interest Rate: निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में जिन लोगों ने रिकरिंग डिपॉजिट्स (RDs) कराने जा रहे हैं उनके लिए अच्‍छी खबर है. बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के बाद अब आरडी पर भी ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की है. रिकरिंग डिपॉजिट्स की ब्‍याज दरों में 20 बेसिस प्‍वाइंट्स तक की बढ़ोतरी की गई है. 27 से 120 महीनों में मैच्‍योर होने वाली आरडी का ब्‍याज बैंक ने बढ़ाया है.

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद से ही HDFC सहित कई बैंक एफडी पर पहले ही ब्‍याज दरें बढ़ा चुके हैं. अब एचडीएफसी बैंक ने आरडी (HDFC Bank RDs Rate) पर भी ब्‍याज दरें बढ़ा दी हैं. आरडी पर बढ़ी हुई ब्‍याज दरें 17 मई से लागू हो गई हैं. बैंक के इस फैसले से बड़ी संख्‍या में लोगों को फायदा होगा, क्‍योंकि एचडीएफसी बैंक का ग्राहक बेस काफी बड़ा है और बहुत से लोग आरडी कराने के लिए बैंक को प्राथमिकता देते हैं.

नई ब्‍याज दरें

27 महीने से लेकर 36 महीने में मैच्‍योर होने वाली आरडी पर पहले 5.20 प्रतिशत ब्‍याज दिया जाता था, जिसे बढ़ाकर अब 5.40 प्रतिशत कर दिया गया है. इस तरह इसमें 20 बेसिस प्‍वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है. 39 से 60 महीनों में मैच्‍योर होने वाली रिकरिंग डिपॉजिट्स पर मिलने वाले ब्‍याज में बैंक ने 15 बेसिस प्‍वाइंट्स की बढ़ोतरी की है.

पहले जहां 5.45 प्रतिशत ब्‍याज मिलता था वहीं अब 5.60 प्रतिशत ब्‍याज ग्राहकों को मिलेगा. 90 से 120 महीनों में पूरी होने वाली आरडी पर भी मिलने वाले ब्‍याज में 15 बेसिस प्‍वाइंट्स का इजाफा किया गया है. इसे पहले के 5.60 प्रतिशत से बढ़ाकर अब 5.75 प्रतिशत वार्षिक कर दिया गया है.

वरिष्‍ठ नागरिकों को मिलेगा ज्‍यादा ब्‍याज

वरिष्‍ठ नागरिकों को छह महीने से 60 महीनें में मैच्‍योर होने वाली रिकरिंग डिपॉजिट्स पर अतिरिक्‍त 0.50 प्रतिशत ब्‍याज दिया जाएगा. इसके अलावा पांच से ज्‍यादा और 10 साल में पूरी होने वाली आरडी पर इस 0.50 प्रतिशत ब्‍याज के अलावा 0.25 प्रतिशत और ब्‍याज भी दिया जाएगा.

यह ब्‍याज उन सीनियर सीटिजन को मिलेगा जो 18 मई 20 से 30 सितंबर 2022 तक 5 करोड़ से कम की रिकरिंग डिपॉजिट कराएंगे या पुरानी आरडी को रिन्‍यू कराएंगे. इस तरह सीनियर सिटीजन को 90 से 120 दिन के बीच मैच्‍योर होने वाली आरडी पर 6.50 प्रतिशत वार्षिक दर से ब्‍याज मिलेगा.

इनका नहीं बढ़ा ब्‍याज

छह महीने, नौ महीने और 12 से 24 महीने में मैच्‍योर होने वाली रिकरिंग डिपॉजिट्स पर मिलने वाले ब्‍याज में कोई बदलाव नहीं किया गया है. छह महीने में मैच्‍योर होने वाली आरडी पर पहले की तरह ही 3.50 प्रतिशत वार्षिक की दर से बैंक ब्‍याज देगा. 9 महीनों में मैच्‍योर होने वाली आरडी पर 4.40 प्रतिशत और 12 से 24 महीनों में मैच्‍योर होने वाली आरडी पर पहले की तरह ही 5.10 प्रतिशत वार्षिक दर से ग्राहक को ब्‍याज दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें

Sugar Price Hike: महंगे चीनी से कड़वी हुई मिठास, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, जानें डिटेल्स

OYO IPO: सितंबर 2022 के बाद आ सकता है OYO का आईपीओ, कंपनी छोटा कर सकती है आईपीओ का साइज

[ad_2]

Source link

Leave a Comment