Rupee vs Dollar: रुपया एक बार फिर रिकॉर्ड गिरावट पर पहुंचा, 77.59 ₹ प्रति डॉलर के ऑलटाइम निचले स्तर पर आया

[ad_1]

Rupee at All time Low: भारतीय रुपये में लगातार गिरावट बढ़ती जा रही है और ये आज फिर अपने सर्वाधिक निचले स्तर पर आ गया है. आज डॉलर के मुकाबले रुपया 77.59 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया है.

Rupee at All time Low: भारतीय रुपये में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है और आज इसने एक बार फिर ऑलटाइम निचला स्तर बनाया है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 77.59 रुपये प्रति डॉलर के सर्वाधिक निचले स्तर पर आ गया है. आज रुपया खुला भी जोरदार गिरावट पर था और करेंसी मार्केट खुलते ही इसने लो लेवल बना डाला.

आज किन लेवल पर खुला रुपया
रुपये की गिरावट का दौर आज भी जारी रहा और भारतीय रुपया 26 पैसे की जोरदार गिरावट पर खुला. कल के 77.24 रुपये प्रति डॉलर के बंद के मुकाबले आज रुपया 77.50 पर खुला है और इस तरह सीधे 26 पैसे नीचे का गोता लगाया है. 

क्यों आ रही है डॉलर में तेजी और रुपये में गिरावट
अमेरिकी बाजारों में महंगाई के चरम पर आने से ब्याज दरों के बढ़ने की मजबूत धारणा से डॉलर मजबूत हुआ है और इसका असर ग्लोबल करेंसी मार्केट पर आ रहा है. कल आए महंगाई के आंकड़ों में यूएस इंफ्लेशन डेटा अप्रैल में वैसे तो 8.3 फीसदी पर आया है लेकिन मार्च में ये 8.5 फीसदी पर था जो इसका 40 सालों का शिखर था. महंगाई अभी भी 40 सालों के उच्च स्तर के करीब ही है और माना जा रहा है कि यूएस फेडरल रिजर्व इसे काबू में करने के लिए अगली फेड मीटिंग में ब्याज दरों में इजाफा करेगा. इसका सीधा असर डॉलर की कीमतें और बढ़ने के रूप में देखा जाएगा.

रुपये के लगातार चढ़ने से भारत में क्या होगा असर
रुपये के लगातार चढ़ने से भारत का आयात खर्च बेहद बढ़ने की आशंका है और इससे देश में जरूरी वस्तुओं का इंपोर्ट महंगा होगा. इसके चलते देश के विदेशी मुद्रा भंडार में भी कमी होने का डर है और आम लोगों पर भी इसका असर आएगा. 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment