Share Market Sentiment Survey Fund Managers See Scope For Up To 15 Per Cent Further Fall In Indian Equities

[ad_1]

Share Market Next Week: शेयर बाजार (Share Market) आगे और गिरेगा क्या या फिर यहीं से वापस ऊपर की तरफ रुख कर लेगा? यह सवाल हर निवेशक के मन में है. अगर हम बड़े फंड मैनेजर्स (Fund Managers) की मानें तो शेयर बाजार अपने मौजूदा स्तर से 15 फीसदी तक और नीचे जा सकता है. बाजार से मतलब साफ है बेंचमार्क निफ्टी 50 और बीएसई सेंसेक्स.

10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के एसेट्स मैनेज करने वाले विशेषज्ञों के मुताबिक घरेलू स्टॉक इंडेक्स (Index) पहले ही 11 फीसदी से अधिक गिर चुके हैं. यदि इस 15 फीसदी गिरावट को और जोड़ लें तो कुल गिरावट 25 फीसदी से ज्यादा हो जाएगी. यानि निफ्टी 14,000 के स्तर तक आ सकता है.

उतार-चढ़ाव के दौर में रणनीति

बाजार में ये गिरावट अगले एक महीने में ही आएगी इस पर ज्यादातर मैनेजर्स को लगता है कि ये इसी महीने हो जाएगा. हालांकि ज्यादा गिरावट के माहौल में बाजार की समझ रखने वाले लोगों को ये भी लगता है कि उस मुकाबले तेजी से बाजार में रैली भी वापस आएगी.

ऐसे बाजार में क्या रणनीति बनाई जाए इस पर फंड मैनेजर्स का कहना है कि निचले स्तर से खरीदारी की ही सलाह रहेग। हालांकि कुछ लोगों ने ये भी कहा है कि जब बाजार में रैली आए तो शेयरों को बेचना भी सही सौदा रहेगा.

यहां लगाएं पैसा

बाजार में अस्थिरता को देखते हुए फिलहाल बैंक और फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनियों में पैसा लगाना सुरक्षित होगा. इन दोनों सेक्टर्स के बाद आईटी और ऑटोमोबाइल क्षेत्र में पैसा लगाना सुरक्षित रहेगा. शेयर बाजार में कारोबार करने वालों का ये भी कहना है कि अगर आप जल्दी से ज्यादा पैसा बनाने की तरफ भागेंगे तो वहां रिटर्न तो मोटा मिल सकता है लेकिन साथ में रिस्क भी उतना ही ज्यादा रहेगा.

ऐसे में कुछ फंड मैनेजर्स ऐसे शेयरों में भी निवेश की सलाह देते हैं जो या तो पहले से ज्यादा बढ़ गए हैं या फिर कुछ जरूरी कमोडिट कंपनियां जो बहुत ज्यादा गिर चुकी हैं. यहां निवेश से रिस्क तो है लेकिन कमाई की संभावना भी ज्यादा है.

ये भी पढ़ें

Salary News: अगर महीने कमाते हैं 25000 रुपए तो देश के इतने फीसदी लोगों में शामिल हैं आप

ATM NEWS: जानिए एटीएम से कब निकाल सकेंगे बिना कार्ड पैसे, बैंक इतने दिनों बाद देगा ये सुविधा

[ad_2]

Source link

Leave a Comment