Sri Lanka Inflation Rate Reach At Record Level Food Inflation Also Up

[ad_1]

Sri Lanka Inflation Rate: गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में मुद्रास्फीति में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. अप्रैल महीने में मुद्रास्फीति एक साल पहले की तुलना में बढ़कर 33.8 फीसदी पर पहुंच गई है. श्रीलंका के जनगणना एवं सांख्यिकी विभाग ने मंगलवार को बताया कि अप्रैल, 2022 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 33.8 फीसदी पर रही जो एक साल पहले के 5.5 फीसदी की तुलना में छह गुना से भी अधिक है.

मुद्रास्फीति 45.1 फीसदी पर पहुंची
इसके साथ ही अप्रैल में खाद्य मुद्रास्फीति भी 45.1 फीसदी के चिंताजनक स्तर पर पहुंच गई. देश में जरूरी सामानों की भारी किल्लत को देखते हुए मुद्रास्फीति में यह तीव्र वृद्धि दर्ज की गई है.

24.3 फीसदी महंगा हुआ पेट्रोल
आपको बता दें सरकार ने पेट्रोल की खुदरा कीमत में 24.3 फीसदी और डीजल की कीमत में 38.4 फीसदी की भारी बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. ईंधन उत्पादों की भारी कमी का सामना कर रहे श्रीलंका में पेट्रोल-डीजल की खपत में कमी लाने के लिए यह सख्त कदम उठाया गया है.

श्रीलंका सरकार ने दूसरी बार की बढ़ोतरी
गत 19 अप्रैल के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में श्रीलंका सरकार ने दूसरी बार बढ़ोतरी की है. इस वृद्धि के बाद श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 420 रुपये और डीजल की कीमत 400 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है जो कि अबतक का सर्वोच्च स्तर है.

पेट्रोल-डीजल में हुआ भारी इजाफा
सरकारी पेट्रोलियम कंपनी सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने पेट्रोल के दाम में प्रति लीटर 82 रुपये और डीजल के दाम में प्रति लीटर 111 रुपये का भारी इजाफा कर दिया है. ऊर्जा एवं बिजली मंत्री कंचना विजयशेखर ने ट्विटर पर कहा कि मंत्रिमंडल से स्वीकृत ईंधन कीमत-निर्धारण फॉर्मूले के आधार पर नई कीमतें तय की गई हैं.

पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति की
विदेशी मुद्रा के भारी संकट के कारण ईंधन एवं खाद्य उत्पादों की भी खरीद कर पाने में श्रीलंका सरकार नाकाम हो रही है. इस बीच भारत ने ईंधन खरीद के लिए श्रीलंका को 50 करोड़ डॉलर की लोन-सुविधा देकर किस्तों में पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति की है. इस मुश्किल दौर में सात विकसित देशों के समूह जी-7 ने श्रीलंका को लोन राहत दिलाने में मदद करने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें:
Indian Railways: बड़ी खबर! 1 जून से रेलवे करने जा रहा बड़ा बदलाव, आपने भी करा रखा है रिजर्वेशन तो जल्दी करें चेक

IDFC Bank ने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, बैंक एफडी पर मिलेगा 1 फीसदी ज्यादा ब्याज

[ad_2]

Source link

Leave a Comment