Stock Market Investors Suffered Loss Of 29 Lakh Crore Rupees In One Month After Market Crash

[ad_1]

Share Market Update: शेयर बाजार ( Share Market) में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रहा है. खासतौर से आरबीआई ( RBI) द्वारा रेपो रेट ( Repo Rate)  और सीआरआर ( CRR) बढ़ाने के फैसले के बाद से लगातार भारतीय शेयर बाजारों में बिकवाली देखी जा रही है. डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी के चलते भी बाजार नर्वस है. क्योंकि कंपनियों के इनपुट कॉस्ट बढ़ने का अंदेशा है. लगातार चौथे ट्रेडिंग सेशन में भारतीय बाजार लाल निशान में बंद हुआ है. 

निवेशकों को जबरदस्त नुकसान 
11 अप्रैल 2022 को मुंबई स्टॉक एक्सचेंज ( Mumbai Stock Exchange)  का मार्केट कैपिटलाईजेशन ( Market Capitalization) 275 लाख करोड़ रुपये था. जो बीते एक महीने में घटकर 246 लाख रुपये रह गया है. यानि एक महीने में शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों की 29 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति शेयर बाजार में गिरावट के चलते स्वाहा हो गई. बुधवार को बाजार में मुनाफावसूली के चलते निवेशकों को करीब 2 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उटाना पड़ा है. 

बाजार की नजर खुदरा महंगाई दर के आंकड़ों पर 
शेयर बाजार की नजर कल घोषित किए जाने वाले खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation rate)  के आंकड़ों पर है जो बाजार के बंद होने के बाद आएगी और ये आंकड़े बाजार की चिंता बढ़ा सकते हैं. माना जा रहा है कि अप्रैल 2022 के लिए खुदरा महंगाई दर 7.50 फीसदी के करीब रह सकता है तो मार्च में 6.95 फीसदी था. ऐसा हुआ तो आरबीआई फिर से ब्याज बढ़ाने का फिर से फैसला ले सकता है. गुरुवार को आईआईपी ( Index Of Industrial Production) के  भी आंकड़े आयेंगे. 

ये भी पढ़ें-

LIC IPO: इश्यू प्राइस के नीचे हो सकती है LIC IPO की लिस्टिंग, ग्रे मार्केट प्रीमियम कर रहा नेगेटिव में ट्रेड!

Dollar – Rupee Update: डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी का असर, महंगे आयात के चलते ये कंपनियों कर रही अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाने पर विचार!

[ad_2]

Source link

Leave a Comment