Stock Market Will Depend Upon Global Cues And FII Q4 Companies Result

[ad_1]

Stock Market Update: अगले हफ्ते अगर आप स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले जान लें कि सेंसेक्स-निफ्टी (Sensex-Nifty) में अगले हफ्ते कैसा कारोबार होने वाला है? क्या आगे भी इस तरह की गिरावट देखने को मिलेगी या फिर निवेशकों को कुछ राहत मिल सकती है… इस हफ्ते ग्लोबल संकेत और FII के रुख से बाजार की चाल तय होगी. इसके अलावा मासिक डेरिवेटिव निपटान की वजह से घरेलू बाजारों में उतार-चढ़ाव रह सकता है. मार्केट एक्सपर्ट ने यह राय जताई है.

5 हफ्ते की गिरावट के बाद निफ्टी में आई तेजी 
स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि पिछले कुछ सत्रों में स्थानीय बाजारों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. हालांकि, निफ्टी में पांच सप्ताह की गिरावट के सिलसिले के बाद तीन फीसदी की तेजी देखने को मिली है. 

भारतीय बाजार हैं बेहतर स्थिति में
मीणा ने कहा कि ग्लोबल इकोनॉमी में मुद्रास्फीति और दुनियाभर के बाजारों में सुस्ती होना एक चिंता का विषय है. इस वजह से विदेशी संस्थागत निवेशक बिकवाली कर रहे हैं. हालांकि, घरेलू निवेशकों के समर्थन के कारण भारतीय बाजार बेहतर स्थिति में हैं.

डॉलर इंडेक्स से मिलेगी दिशा
उन्होंने कहा कि मासिक डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान की वजह से इस सप्ताह घरेलू बाजारों में कुछ उतार-चढ़ाव रहेगा. ग्लोबल मोर्चे पर फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक का ब्योरा 25 मई को जारी किया जाएगा, जो बाजार की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होगा. इसके अलावा डॉलर इंडेक्स का रुख बाजार को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा, ‘‘पिछले सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव रहा. वृहद आर्थिक आंकड़ों, मौजूदा तिमाही नतीजों के सीजन और डेरिवेटिव निपटान की वजह से यह सिलसिला इस सप्ताह भी जारी रह सकता है.’’मशाह ने कहा कि एफओएमसी की बैठक का ब्योरा, अमेरिका के जीडीपी के अनुमान और बेरोजगारी के आंकड़े वैश्विक बाजारों की धारणा को प्रभावित करेंगे.

सेंसेक्स-निफ्टी में रही बढ़त
बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,532.77 अंक या 2.90 फीसदी चढ़ा. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 484 अंक या 3.06 फीसदी लाभ में रहा.

इन कंपनियों के आएंगे तिमाही नतीजे
आपको बता दें इस हफ्ते के दौरान सेल, जोमैटो, अडाणी पोर्ट्स, दीपक फर्टिलाइजर्स, इंटरग्लोब एविएशन, हिंडाल्को, एनएमडीसी, गेल और गोदरेज इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजे आएंगे. रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा कि आगे चलकर ग्लोबल रुख, तिमाही नतीजों का अंतिम चरण और रूस-यूक्रेन युद्ध बाजार की दिशा को प्रभावित करेगा.

यह भी पढ़ें:
FPI: घरेलू मार्केट में आखिर क्यों आ रही इतनी गिरावट, जानें क्या अगले हफ्ते भी जारी रहेगा ये रुख?

Sensex की 3 कंपनियों का 1.78 लाख करोड़ बढ़ा मार्केट कैप, सबसे ज्यादा फायदा रिलायंस इंडस्ट्रीज को हुआ

[ad_2]

Source link

Leave a Comment