Telecom Customers Increased And Reached 116.6 Crore In India According To TRAI Data

[ad_1]

Telecom Customers: भारती एयरटेल और रिलायंस जियो के बेहतर प्रदर्शन के चलते मार्च, 2022 में कुल टेलीकॉम ग्राहकों की संख्या बढ़कर 116.69 करोड़ से अधिक हो गई. भारतीय टेलीकॉम नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अपनी मासिक रिपोर्ट में ये जानकारी दी. इस दौरान भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने मोबाइल फोन के साथ ही फिक्स्ड लाइन सर्विस सेगमेंट में नए ग्राहक जोड़े.

ट्राई की कस्टमर रिपोर्ट में है बढ़ोतरी के आंकड़े
ट्राई की ग्राहक रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘भारत में टेलीकॉम ग्राहकों की संख्या मार्च, 2022 के अंत में बढ़कर 1,16.69 करोड़ हो गई, जो फरवरी, 2022 के अंत में 116.60 करोड़ थी.’’ ट्राई की रिपोर्ट में कहा गया कि मार्च और फरवरी के बीच शहरी टेलीफोन ग्राहक 64.77 करोड़ से घटकर 64.71 करोड़ रह गए, जबकि इस दौरान ग्रामीण ग्राहक 51.82 करोड़ से बढ़कर 51.98 करोड़ हो गए. रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च में वायरलेस ग्राहकों की कुल संख्या बढ़कर 114.2 करोड़ हो गई, जो फरवरी में 114.15 करोड़ थी.

भारती एयरटेल और Jio के कस्टमर बेस में हुआ इजाफा
इसी माह में भारती एयरटेल और रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई. मार्च में एयरटेल के मोबाइल ग्राहकों की संख्या शुद्ध रूप से 22.55 लाख बढ़ी, जबकि जियो के लिए यह आंकड़ा 12.6 लाख था.

इन कंपनियों ने खोए ग्राहक- BSNL भी शामिल
इस दौरान वोडाफोन आइडिया ने शुद्ध रूप से 28.18 लाख से अधिक मोबाइल ग्राहकों को खो दिया. सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल ने क्रमशः 1.27 लाख और 3,101 मोबाइल ग्राहक खो दिए.

ये भी पढ़ें

Petrol Diesel Rate: पेट्रोल डीजल पर आज मिली राहत या बढ़े फ्यूल के दाम, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट्स

Retail Inflation Data: अप्रैल में 18 महीने के उच्चतम स्तर 7.79 फीसदी पर रही खुदरा महंगाई दर, महंगी हो सकती है EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Comment