Wheat Price Hike: बड़ा झटका! अगले महीने से महंगा हो जाएगा आटा, बिस्किट और ब्रेड, जानें कितने बढ़ेंगे रेट्स?

[ad_1]

Wheat Price Hike: गैस सिलेंडर, पेट्रोल-डीजल और खाने के तेल की कीमतों में हुई बढ़तोरी के बाद जल्द ही ब्रेड, बिस्किट और आटे की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल सकती है.

Wheat Price Hike: आम आदमी पर महंगाई की मार लगातार बढ़ती जा रही है. गैस सिलेंडर, पेट्रोल-डीजल और खाने के तेल की कीमतों में हुई बढ़तोरी के बाद जल्द ही ब्रेड, बिस्किट और आटे की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल सकती है. दरअसल गेहूं की कीमतों पर महंगाई की मार पड़ रही है, जिसकी वजह से आने वाले दिनों में आटा और आटे से बने प्रोडक्ट्स की कीमतों में भी इजाफा देखने को मिलेगा. 

46 फीसदी तक बढ़ चुके हैं रेट्स
साल 2022 की शुरुआत के बाद से अब तक गेहूं की कीमतों में 46 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिल रहा है. मार्केट में इस समय गेहूं MSP से 20 फीसदी महंगा बिक रहा है. 

FCI ने दी जानकारी
फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक, FCI जरूरत पड़ने पर OMSS के जरिए गेहूं बेचती है, जिससे कि मार्केट में गेहूं की कमी न हो. इसकी सप्लाई लगातार बनी रहे. बता दें इसकी बिक्री खासतौर पर उस सीजन में की जाती है. जब मार्केट में गेहूं की आवक कम होती है. FCI के इस कदम से मार्केट में गेहूं की किल्लत नहीं होती है और रेट्स पर भी महंगाई की मार नहीं पड़ती है. 

10 से 15 फीसदी तक बढ़ सकते हैं रेट्स
आपको बता दें गेहूं की कीमतें बढ़ने की वजह से ब्रेड, बिस्किट, बन जैसे आटे से बनने वाले प्रोडक्ट्स की कीमतों में तेजी आएगी. बता दें इन प्रोडक्ट्स की कीमतों में 10 से 15 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा. 

12 सालों के रिकॉर्ड पर पहुंचा आटे का भाव
गेहूं की कीमतें बढ़ने की वजह से आटे की कीमतें 12 साल के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं. अप्रैल महीने की बात करें तो इस समय पर आटे की औसत कीमत 32 रुपये प्रति किलो थी. देश में गेहूं और उसके स्टॉक दोनों में ही रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है. 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News

[ad_2]

Source link

Leave a Comment