You Can Get Access Digilocker Services On MyGov Helpdesk Via WhatsApp Check All Details

[ad_1]

Digilocker Services: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से सरकारी सेवाओं का फायदा लेने के लिए एक और नई पहल की शुरुआत की गई है. सरकार ने आम जनता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक खास सुविधा शुरू की है. MyGov ने बताया कि अब से आप Whatsapp के जरिए माईगव हेल्पडेस्क (MyGov Helpdesk) पर डिजिलॉकर सेवाओं (Digilocker Services) का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सरकारी सेवाओं की पहुंच होगी आसान
सरकार की ओर से शुरू की गई इस पहल के जरिए सरकारी सेवाओं तक लोगों की पहुंच काफी आसान हो जाएगी. डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक प्रमुख पहल- डिजिलॉकर का उद्देश्य लोगों को उनके डिजिटल डॉक्युमेंट वॉलेट के जरिये प्रामाणिक दस्तावेजों तक पहुंच देना है.

डिजिटल वॉलेट में सुरक्षित रहते हैं डॉक्युमेंट्स
आपको बता दें डिजिलॉकर के जरिए लोग अपने सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को डिजिटल वॉलेट में सुरक्षित रख सकते हैं. इसके साथ ही इस डिजिटल फॉर्मेट में रखे गए सभी डॉक्युमेंट्स पूरी तरह से ऑथेंटिक और वैलिड माने जाते हैं. डिजिलॉकर में जारी किए गए सभी डॉक्युमेंट्स को मूल फिजिकल दस्तावेजों के बराबर ही वैध माना जाता है.

जारी किया बयान
एक बयान के मुताबिक, ‘‘नागरिक अब व्हॉट्एप पर MyGov हेल्पडेस्क के जरिये डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं… डिजिलॉकर, व्हॉट्सएप पर MyGov द्वारा दी जाने वाली एक महत्वपूर्ण नागरिक सेवा होगी.’’

इस नंबर पर कर सकते हैं Whatsapp
आपको बता दें इन सेवाओं में डिजिलॉकर खाते को बनाना और प्रमाणित करना होता है. इसके साथ ही पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज डाउनलोड करना शामिल है. देशभर में व्हॉट्सएप यूजर्स व्हॉट्सएप नंबर +91 9013151515 पर ‘’नमस्ते’ या ‘हाय’ या ‘डिजिलॉकर’ भेजकर चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जानें क्या बोले अधिकारी?
MyGov के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अभिषेक सिंह ने कहा कि इस पहल का मकसद व्हॉट्सएप के आसानी से सुलभ मंच के जरिये जरूरी सेवाओं को नागरिकों तक पहुंचाना है. इस नई पहल पर टिप्पणी करते हुए व्हॉट्सएप के निदेशक शिवनाथ ठुकराल ने कहा कि यह डिजिटल रूप से देश को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

यह भी पढ़ें:
PNB आपकी बेटी को दे रहा पूरे 15 लाख रुपये, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा?

सरकार का बड़ा एक्शन, रेस्तरां में खाने के बाद आपसे भी लिया जा रहा सर्विज चार्ज तो 2 जून को होगा फैसला

[ad_2]

Source link

Leave a Comment